Monday 11 May 2015

न्यारापन / Detachment


अर्थ- न्यारा अर्थात अनासक्त, मोह रहित, आकर्षण से परे .  
देह से न्यारा व्यक्ति (Not attached to body) 

·         स्वयं को शरीर रुपी गाड़ी का ड्राईवर समझेगा. देह में स्वयं को मेहमान समझेगा.
·         बार बार आइना नहीं देखेगा. ब्यूटी पार्लर नहीं जाएगा.
·         पहनावा शालीन व साधारण होगा. तन को ढकने के लिए पहनेगा न की दिखाने के लिए.
·         अपने जाति, धर्म, लिंग (पुरुष,स्त्री), रूप (सुन्दर , कुरूप ), आर्थिक स्थिति, पद, व्यवसाय, आदि के भान में नहीं होगा. उन्हें याद नहीं रखेगा.

नाम - मान - शान से न्यारा व्यक्ति (Not attached to name, respect and fame)

·         अपनी प्राप्तियों उपलब्धियों (धन, डिग्री, पद, पुरस्कार, आदि) का बार बार जिक्र नहीं करेगा.
·         फोटो खिंचवाने को आतुर नहीं होगा. फोटो खिंचवाते समय तरह तरह के पोज़ न बनाना. अखबारों में अपना फोटो ढूंढता नहीं रहेगा. मेरी फोटो कितनी आई, कैसे आई, किसके साथ आई यह चिंता नहीं करेगा.
·         बहुत महंगे और बहुत सारे कपड़े नहीं खरीदेगा. बाकी रहन सहन भी साधारण होगा.
·         स्पेशल अटेंशन व विशेष सम्मान व ध्यान चाहने वाला नहीं होगा. स्पेशल ट्रीटमेंट और खास सुविधाएं नहीं चाहेगा.
·         मंचनशीन की बजाय दिल तख़्त नशीन बनेगा. दर्शकों में बैठ कर भी स्वयं को मंचासीन समझेगा. अपने नाम की उद्घोषणा (अनाउंसमेंट) नहीं चाहेगा.

मेरेपन / मैंपन से न्यारा  व्यक्ति (Not attached to belongings)

मेरा आईडिया सबसे अच्छा, मेरे बच्चे सबसे अच्छे, मेरे रिश्तेदार सबसे अच्छे, मेरा मकान सबसे सुन्दर, मैं औरों से ज्यादा काम करता हूँ, मैं सबसे बुद्धिमान, मैं सबसे ज्यादा दान (धन सहयोग) करता हूँ, इन संकल्पों से मुक्त रहेगा.

मृत्यु के समय अंतिम परीक्षा न्यारेप्न की ही होगी. 

No comments:

Post a Comment